SEO Meta Title Tag Kya Hota Hai - Meta Title Tag Length


स्वागत है आपका इस आर्टिकल में , हम आज इस आर्टिकल में बात करेंगे ( Search Engine Optimization Meta Title Tag ) SEO मेटा टाइटल टैग  की (SEO Meat Title Tag ) Seo मेटा टाइटल क्या होता है , seo मेटा टाइटल टेग की लम्बाई (SEO Meta title Tag Length ) कितनी होती है , और Seo टाइटल टैग कैसे लिखे जाते है साथ SEO टाइटल टेगा का SEO ( Search Engine Optimization )  में क्या फायदा होता है , मेटा टाइटल टैग से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी एक ही ब्लॉग में आपको मिलने वाली है | 

SEO Meta Title Tag : मेटा टाइटल टैग क्या हैं 

सामान्यत , मेटा टाइटल टैग एक HTLM कॉड टैग होता है , जो किसी भी भी वेब पेजे के मुख्य टॉपिक्स , या शीर्षक को निर्धारित करता है , ये टैग मुख्यत सर्च पेजे पर यूजर की क्वेरी ( user queries) के अनुसार दिखाई देता है ,या सोशल मिडिया पर पोस्ट को शेर करने पर दिखाई देता है ,  मेटा टाइटल का मुख्य उदेश्य किसी वेब पेजेस (Web Pages ) और पोस्ट की सामग्री को संक्षिप्त में बताना ताकि यूजर और सर्च इंजन बोट ( search engine boat)  को टॉपिक्स के समंझने में आसानी हो , और आपके वेबपेज को अच्छी रैंकिंग ( Web Page Ranking ) मिल सके | 

Meta Title Tag Length : मेटा टाइटल टैग की लम्बाई 

SEO मेटा टाइटल टैग की मुख्यत लम्बाई 50 - 60 कैरेक्टर (Seo Meta Title tag Length 50–60 characters.) में अधिक उपयोगी और प्रभावसाली मानी गई है , इस से यह निश्चित होता है की सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs ) पर आपका दिया गया मेटा टाइटल टैग (Meta Title Tag ) सही फॉर्मेट में दिखाई दे , जरुरी नहीं है की 50 - 60  कैरेक्टर के टाइटल टैग वाले पेज ही सर्च इंजन पर रेंक करेंगे , न इस प्रकार की गूगल की कोई दिशानिर्देश है , इस से काम और ज्यादा लम्बाई के मेटा टाइटल टैग भी पेज पर लगाए जा सकते है , 

 Meta Title Tag  Benefit : मेटा टाइटल टैग के फायदे 

मेटा टाइटल के अनेक फायदे है जो निचे निम्न पार्का है : 

1. SEO में महत्व :  मेटा टाइटल टैग सर्च इंजन को वेब पेज के बारे में संक्षिप्त में जानकारी देने में महत्वपूर्ण काम करता है , जिस से सर्च इंजन ( Search Engine) यूजर को सही पूछताछ (right user queries) पर सही और स्टिक जानकारी प्रदान कर सके , जिस से वेबसाइट स्वामी को बेहतर रैंकिंग (Ranking ) और ट्रैफिक (Traffic ) मिल सके | 

2 . यूज़र एंगेजमेंट - User Engagement: सर्च इंजन पर दिखाई देने वाला टाइटल टैग यूजर को क्लिक करने पर मजबूर करता है , यूजर द्वारा सर्च करने पर उसकी सर्च क्वेरी से मेल खता हुआ रिजल्ट उन्हें क्लिक करने के लिए निर्णय लेने का काम करता है, इस लिए टाइटल को आकर्ष को प्रसंसगिक बनाना seo के हिसाब से जरुरी है |  

3 . Keyword Stuffing - कीवर्ड जोड़ना :